#PM_Modi का #MP दौरा, जानिए क्या है मेगा प्लान

06 May 24 6

0 0 0
Loading...
Description
भारतीय जनता पार्टी ने महाकौशल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जबलपुर दौरा तय किया है। 
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के एन पहले 7 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी जबलपुर में रोड शो करेंगे।
सवाल ये कि महाकौशल में पीएम मोदी का दौरा क्यों हो रहा है, तो चलिए हम बताते हैं।
पीएम मोदी के दौरे के जरिए पार्टी आसपास की कई लोकसभा सीटों पर जीत के समीकरण बनाने की कोशिश करेगी। पीएम के दौरे से यहां की 5 लोकसभाएं कवर होंगी।
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में महाकौशल क्षेत्र की जबलपुर, बालाघाट मंडला और छिंदवाड़ा सीटें शामिल हैं। इन सीटों पर जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक दल जोर-आजमाइश कर रहे हैं और अपने-अपने समीकरण बैठाने की तैयारी में जुट गए हैं। हालांकि चुनौतियां भी कम नहीं है।
महाकौशल क्षेत्र में पीएम मोदी का दौरा कई कारणों से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
महाकौशल में प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट आती है, जहां इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है, क्योंकि बीजेपी यहां पर काफी जोर लगा रही है यहां से रोज़ाना हज़ारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। पहले चरण में छिंदवाड़ा में भी मतदान होना है, 2019 में कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा सीट ही जीत सकी थी।
लेकिन, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के करीबियों के पाला बदलकर भाजपा में आने से इस बार कांग्रेस के लिए छिंदवाड़ा में मुकाबला उतना आसान नहीं रह गया। 
कुछ सीटों पर बागी खेल बिगाड़ रहे हैं तो कुछ पर सत्ता विरोधी लहर चुनौती बन रही है। जबलपुर में कांग्रेस पिछले 28 सालों से सत्ता से बाहर है। हालांकि इस बाक के आम चुनाव में कांग्रेस जबलपुर महापौर जगत बहादुर अन्नू को चुनाव में उतारने की तैयारी कर रही थी, लेकिन अन्नू ने पहले ही बीजेपी ज्वाइन कर कांग्रेस को धता दिखा दिया।
वहीं, मंडला सीट पर विधानसभा चुनाव हारने वाले केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते को विरोध और एंटी इन कम्बेंसी का सामना करना पड़ रहा है।
बस इन्हीं सब बातों और मुद्दों को साधने पीएम मोदी महाकौशल के दौरे पर आ रहे हैं।