बिना ब्रश किए सुबह पानी पीना हेल्दी है या नहीं जानिये यहां सही तरीका

Drinking water without brush: सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह डॉक्टर और घर के बड़े जरूर देते हैं. क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं. इस रूटीन को फॉलो करने से आपको पेट और स्किन संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं. ऐसा करने से हाजमा दुरुस्त रहता है और त्वचा पर कील-मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन एक चीज को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज रहते हैं कि पानी बिना ब्रश किये या करके पीना चाहिए क्या सबसे हेल्दी होता है, तो चलिए जानते हैं.

बिना ब्रश के पानी पीना फायदेमंद है या नहीं

  • लोगों का मानना है कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से पाचन शक्ति (digestive system) मजबूत होती है. इसके अलावा मुंह में बैक्टीरिया (bacteria) जमा नहीं होंगे.
  • वहीं, सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immune system) भी अच्छी होती है. जिन्हें बहुत जल्दी सर्दी जुकाम (cold) होता है, उन्हें तो जरूर सुबह में पानी पीना चाहिए.
  • बिना ब्रश किए पानी पीने से आपके बाल मजबूत और चमकदार होते हैं और स्किन में भी ग्लो बना रहता है. इसके अलावा पेट संबधी परेशानी जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार वगैरह नहीं होता है.
  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) और मधुमेह (sugar) की बीमारी है तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Call Now